जो लोग बुद्ध को ठीक से नहीं समझे, वे उन्हें ईश्वर मानते हैं। कोली शाक्य मुनि तथागत बुद्ध ने कभी भी ऐसी महिमा, प्रशंसा या सम्मान का आदर नहीं किया। न ही उन्होंने ऐसी चीज़ों की अपेक्षा की थी। “हे भिक्षुओं, लाभ, प्रसाद, महिमा, प्रशंसा सभी कठोर और भयंकर हैं। वे मुक्ति के सर्वोच्च आनंद की प्राप्ति के मार्ग के सबसे बड़े बाधक हैं।” (दारुणो भिक्खवे लाभ सक्करा सिलोको काशुको, फरुसो अंतरायिको, अनुत्तरस्स योगक्खेमस्स अधिगमय।) (संयुत्त निकाय – लाभ सकारा संयुत्त) बुद्ध केवल लोगों को उनकी अज्ञानता, जागरूकता की कमी, गलत विचारों, भ्रांतियों और गलत कार्यों को समाज के सामने लाने के लिए मनुष्यों के बीच जन्मे थे। ऐसे महान व्यक्तित्व वाला व्यक्ति कभी भी लोगों से असीम आदर, प्रशंसा या सम्मान की अपेक्षा नहीं कर सकता। एक दिन, बुद्ध उक्कत्था शहर से सेतव्या शहर तक सड़क पर जा रहे थे। द्रोण नामक एक ब्राह्मण, बुद्ध के पीछे उसी सड़क पर यात्रा कर रहा था, उसने उनके पदचिह्न देखे। उसने उन्हें देखा और उसके मन में विचार आया, “ये कभी भी किसी इंसान के पैरों के निशान नहीं हो सकते।” बुद्ध सड़क से हटकर एक पेड़ के नीचे बैठ गये। ब्राह्मण द्रोण बुद्ध के पास गए, जिनका आचरण अत्यंत शांत था, और उनसे इस प्रकार प्रश्न किया:
Conversation between bahman and Buddha
ब्राह्मण: “क्या आप ईश्वर हैं?”
बुद्ध: “ब्राह्मण, मैं ईश्वर नहीं हूँ।”
ब्राह्मण: “क्या आप गंधब्बा (दिव्य संगीतकार) हैं?”
बुद्ध: “ब्राह्मण, मैं गंधब्बा नहीं हूं।”
ब्राह्मण: “क्या आप यक्खा हैं?”
बुद्ध: “ब्राह्मण, मैं यक्खा नहीं हूँ।” ब्राह्मण: “क्या तुम एक इंसान हो?”
बुद्ध: “ब्राह्मण, मैं इंसान भी नहीं हूं।”
ब्राह्मण: “जब मैं आपसे पूछता हूं कि क्या आप ईश्वर हैं, तो आप कहते हैं, “नहीं, मैं ईश्वर नहीं हूं।” जब मैं आपसे पूछता हूं कि क्या आप गंधब्बा, यक्खा या इंसान हैं, तो आप कहते हैं, “नहीं।” यदि ऐसा हैं तो फिर, आप कौन हैं?”
बुद्ध: “हे ब्राह्मण,यदि मैं भगवान होता तो मुझमें इंद्रिय-इच्छाएं होनी चाहिए। लेकिन, मैंने इंद्रिय-इच्छाओं को पूरी तरह से खत्म कर दिया है। इसलिए, मैं ईश्वर नहीं हूं। अगर मैं गंधब्बा होता, तो मुझमें इंद्रिय-इच्छाएं होनी चाहिए- लेकिन, मैंने उन्हें पूरी तरह से खत्म कर दिया है, इसलिए मैं गंधबा नहीं हूं।
हे ब्राह्मण, यदि मैं एक यक्खा होता, तो मुझमें वही इंद्रिय-इच्छाएं होनी चाहिए थी जो एक यक्खा में होती हैं। लेकिन, मैंने उन सबको पूरी तरह से मिटा दिया हैं। इसलिए, मैं यक्खा भी नहीं हूं।
हे ब्राह्मण, यदि मैं एक साधारण मनुष्य होता, तो मुझमें सामान्य मनुष्यों की तरह इंद्रिय-इच्छाएं होनी चाहिए। लेकिन, मैंने उन्हें पूरी तरह से ख़त्म कर दिया है। इसलिए मैं दूसरे इंसानों की तरह इंसान भी नहीं हूं.’
हे ब्राह्मण,
जल में नीला कमल, लाल कमल या सफेद कमल पैदा होता है। जोकि पानी में ही उगता है. लेकिन, फिर भी वह पानी से दूषित और अछूता रहता है। मैं भी वैसा ही हूं. मेरा जन्म इस संसार के मनुष्यों के बीच हुआ। मैं इस दुनिया में मनुष्यों के बीच बड़ा हुआ। लेकिन, मैं दुनिया के सामान्य पुरुषों और महिलाओं से ऊपर उठ चुका हूं। मुझे दुनिया से कोई लगाव नहीं है. इसलिए,
हे ब्राह्मण,
मैं एक श्रेष्ठ मनुष्य हूं जिसने सामान्य मनुष्यों की सभी कमजोरियों को नष्ट कर दिया है (उत्तर मानुषो)। संक्षेप में, मैं एक बुद्ध हूँ. मेरा वर्णन करने का सबसे अच्छा तरीका ‘बुद्ध’ है। हे ब्राह्मण, कृपया मुझे ‘बुद्ध’ कहो।”
(अंगुत्तुरा निकया-कतुक्का निपिता – डोनलोका सुना)
एक ब्राह्मण और ligh of asia बुद्ध के बीच उपरोक्त संवाद यह साबित करता है कि ‘मानव’ शब्द का प्रयोग अशुद्धियों और दोषों से भरे एक सामान्य व्यक्ति को इंगित करने के लिए किया जाता है, जिसका उपयोग बुद्ध के लिए केवल तभी किया जाना चाहिए जब हमें सुरा, असुर जैसे विभिन्न प्रकार के प्राणियों का संकेत देना हो। नारा, और नागा. बुद्ध के जीवन के दो अलग-अलग खंड हैं। कोली शाक्य वंश मे राजकुमार सिद्धार्थ के रूप में जन्म लेने से लेकर सर्वोच्च ज्ञान प्राप्त करने तक, वह एक साधारण इंसान थे – एक आकांक्षी बुद्ध।
चूंकि उन्होंने ज्ञान प्राप्ति के तुरंत बाद वासना (राग) जैसे सभी दोषों को मिटा दिया, इसलिए वे एक श्रेष्ठ इंसान हैं। वह, आज तक, संपूर्ण मानव जाति में सबसे महान इंसान हैं। उनकी तुलना किसी इंसान से नहीं बल्कि ख़ुद बुद्ध से ही की जा सकती है. चूँकि ऐसा कोई नहीं है जिससे उनकी तुलना की जा सके, उन्हें “अतुलनीय” के रूप में वर्णित किया गया है। उन्हें केवल स्वयं बुद्ध से तुलनीय के रूप में भी वर्णित किया गया है।
वह इंसानों के बीच एक अजीब इंसान है, एक असामान्य इंसान है। वह है ही एक
उदाहरण के लिए,
प्राणियों के बीच एक अजनबी व्यक्ति, प्राणियों के बीच एक समान रूप से अजीब इंसान है।
चूँकि ऐसे दो व्यक्तियों को एक समय में नहीं देखा जा सकता, इसलिए उन्हें ‘अद्वितीय प्राणी’ के रूप में भी वर्णित किया गया है।
राजकुमार सिद्धार्थ का जन्म मानव माता-पिता से हुआ था। उनका जन्म मानव रूप में हुआ था। वह एक बुद्ध के रूप में जिए और वह एक मानव जीवन काल तक जीवित रहे, और एक श्रेष्ठ मानव के रूप में उनका निधन हो गया। काम, क्रोध, अज्ञान, अहंभाव, अभिमान, ईर्ष्या और घृणा जैसे दोष, जो सभी मनुष्यों में पाए जाते हैं, उनमें नहीं देखे गए। उनमें प्रेम-कृपा, करुणा, परोपकारी आनंद, समता, नैतिकता, एकाग्रता और अंतर्दृष्टि जैसे महान मानवीय गुण दिखाई देते थे, जो अन्य मनुष्यों में बहुत कम पाए जाते हैं।
बुद्ध ऐसी भाषा बोलते थे जो उनके समय में प्रचलित थी। वह सरल मुहावरे में बोलते थे जिसे कोई भी समझ सकता था। उन्होंने वैसा ही भोजन और पेय ग्रहण किया जैसा अन्य मनुष्य करते थे। उनके शब्दों में ऐसे कई स्थान हैं जो मानवीय गुणों को अच्छी तरह दर्शाते हैं। एक स्थान पर वह इस प्रकार बोलते हैं:
“मैं अब एक बूढ़ा आदमी हूं। मेरे पास जीने के लिए कुछ ही समय बचा है। मैं तुम्हें छोड़कर चला जाऊंगा। मैंने तुम्हारे साथ अपना कर्तव्य पूरा किया है।”
ये शब्द शैली में एक वृद्ध पिता द्वारा अपनी मृत्यु शय्या के पास एकत्रित अपने बच्चों को कहे गए अंतिम शब्दों के समान हैं। यहां बुद्ध को एक इंसान के रूप में इंसानों से बात करते हुए स्पष्ट रूप से देखा जाता है।
“हे आनंद, अब मैं जीर्ण-शीर्ण हो गया हूं, बहुत अधिक आयु का हो गया हूं, बूढ़ा हो गया हूं। मैं अब अस्सी वर्ष का हो गया हूं। जिस प्रकार एक पुराना चरमराता हुआ रथ टुकड़ों को एक साथ बांधकर चलता रहता है, उसी प्रकार मेरा शरीर भी अब एक साथ बंधा हुआ चल रहा है मेरी पवित्र शक्तियाँ।”
(अहम्खो पना आनंद, एतराहि जिन्नो, वुद्धो, महल्लको, अद्धगातो वायो अनुप्पतो, असितिको मे वायो वट्टति, सेयथापि आनंद जज्जरा सकातम वेधा मिस्साकेन यापेति, इव मेवा खो आनंद वेधा मिसाकेना माने तथागतस्स कायोयापेति।”
(महा परिनिब्बान सुत्त)
(इन शब्दों से अस्सी साल के बूढ़े का आभास होता है)
कुंडा कम्मारा पुट्टा द्वारा दिया गया भोजन लेने के बाद, बुद्ध एक गंभीर बीमारी से पीड़ित हो गए। उन्होंने वेन से अनुरोध किया. आनंद ने तीन बार इस प्रकार कहा: “आनंद, मैं बहुत प्यासा हूं। जल्दी से मेरे लिए पानी लाओ।”
उनके द्वारा प्रयुक्त शब्दों के माध्यम से, हम एक बीमार व्यक्ति को पहचान सकते हैं जो अत्यधिक प्यासा है।
वक्कलि, जो बुद्ध की अतुलनीय शारीरिक सुंदरता से मोहित हो गया था। केवल उन्हें देखते रहने के लिए भिक्खु (भिक्षु) बन गया।
एक बार, बुद्ध ने वेन से पूछा। वक्कलि, “वक्कलि, इस अशुद्ध शरीर से तुम्हें क्या लाभ होता है?” (किम ते वक्कली इमिना पुटिकायेना?)
इससे पता चलता है कि उनका शरीर बत्तीस प्रकार की अशुद्धियों से भरा एक मानव शरीर है।
एक बार, बुद्ध ने कहा, “हे भिक्षुओं, मेरे वचन के कारण केवल एक चीज छोड़ दो। यदि आप इसे छोड़ देते हैं, तो मैं वादा करता हूं, मैं गारंटी देता हूं कि आप ‘नॉन-रिटर्नर’ का राज्य जीत लेंगे। केवल एक चीज जो आपको देनी चाहिए ऊपर “लालसा” है।
बुद्ध के शब्दों में ‘मैं वादा करता हूँ। मैं एक साधारण मानव अंगूठी सुनी जा सकती है। सभी व्यक्ति हमेशा वादा नहीं कहते. मैं गारंटी देता हूं। ये उस व्यक्ति के शब्द हैं जिसके पास एक मजबूत आत्मबल है। देखने, अनुभव करने और प्रयोग करने से प्राप्त आत्मविश्वास।
अपनी मृत्यु शय्या पर बुद्ध ने भिक्षुओं को इस प्रकार संबोधित किया:
“हे भिक्खुओ, यदि यहाँ उपस्थित किसी भी भिक्षु को मेरे बारे में, या धम्म, या संघ, या पथ, या नियमों के बारे में कोई संदेह है, तो अब मुझसे पूछें।
बाद में पछताना मत, कहना:
“जब हमारे शिक्षक जीवित थे तो हम ये प्रश्न नहीं पूछ सके; उस समय हम इस संदेह का समाधान नहीं कर सके। इसलिए, यदि आपके पास कोई प्रश्न है, तो अभी मुझसे पूछें। यदि कोई मेरे प्रति सम्मान के कारण प्रश्न नहीं पूछना चाहता है , अपनी ओर से किसी मित्र से यह पूछने के लिए कहें।”
ऐसा उन्होंने तीन बार कहा. लेकिन भिक्षु चुप रहे.
(महा परिनिब्बान सुत्त-अंगुत्तर निकाय-चतुक्का निपिता
जरा इस मुखिया, इस नेता-इस शिक्षक के स्वभाव पर विचार करें। उन्होंने अपनी अंतिम सांस लेने से पहले अपनी मृत्यु शय्या से भिक्षुओं से एक बार नहीं, बल्कि तीन बार अनुरोध किया कि वे उनसे जो कुछ भी जानना चाहते हों, या उनके जीवन के बारे में, उनके व्यवहार के बारे में, उनके विचारों के बारे में, उनके किसी भी संदेह का समाधान करने के लिए पूछें। उनके भाईचारे, या उन चीज़ों के बारे में जो वे नहीं जानते थे। यह उनके जीवन की पवित्रता और उन चीज़ों को सिखाने की उनकी लगन को दर्शाता है जो वे नहीं जानते थे, यहाँ तक कि उनके अंतिम सांस लेने के क्षण में भी।
तथागत बुद्ध उस समय भी दूसरों की सेवा के प्रति उनकी दया उनकी सोच प्रतिबद्धता को दर्शाता है, जब वह अंतिम सांस ले रहे थे। क्या कोई और है
पूरे मानव इतिहास में शिक्षक, कोई अन्य नेता, कोई धार्मिक व्यक्ति, कोई माता या पिता, या कोई बुजुर्ग जिसने ऐसे दुखद क्षण में ऐसा अनुरोध किया? क्या यह उन लोगों के लिए एक महान उदाहरण नहीं है जो सेवा करते हैं, और उन लोगों के लिए जो सेवा करने के लिए बाध्य हैं? बुराई कर सकते हैं
“हे भिक्षुओं, बुराई छोड़ो। त्याग दो। अगर बुराई नहीं छोड़ी जा सकती तो मैं तुमसे बुराई छोड़ने के लिए नहीं कहूंगा। मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूं क्योंकि बुराई छोड़ी जा सकती है। अगर कुछ बुरा हो या कोई कष्ट हो तो मैं ऐसा कभी नहीं कहूंगा ऐसा तब होने की संभावना है जब बुराई को छोड़ दिया जाए। मैं ऐसा केवल इसलिए कह रहा हूं क्योंकि बुराई को छोड़ना अच्छाई और खुशी के लिए अनुकूल है।”
(अंगुत्तर निकाय-दुक्ख निपता)
विचार करें कि क्या इसमें किसी माता या पिता द्वारा अपने बच्चों से की गई विनती का स्वर शामिल नहीं है, “मेरे बेटे, मेरी बेटी, कोई बुरा काम मत करो। तुम बुराई करने से बच सकते हो। इसलिए मैं तुमसे ऐसा न करने के लिए कहता हूं।” गलत काम करने से अच्छा परिणाम तभी मिलेगा जब आप बुरे कार्य से बचेंगे।” क्या देवताओं ने ऐसी बातें कही हैं? ऐसा बिल्कुल नहीं है.
“हे भिक्षुओं, अगर दूसरे भी उतना ही देने का मूल्य जानें जितना मैं जानता हूं, तो कोई भी दूसरों को कम से कम एक निवाला दिए बिना कुछ भी नहीं खाएगा। वे कभी कंजूस नहीं होंगे। अगर कोई लेने वाला है, तो वे देंगे वे अपने भोजन के अंतिम भाग का कुछ भाग खा रहे थे।”
(इतिवुत्तका पिली – एकका निपिता)
ये एक महान उदार व्यक्ति के शब्द हैं, जिसने बहुत कुछ दान कर दिया था।
विचार करें कि क्या इसमें किसी माता या पिता द्वारा अपने बच्चों से की गई विनती का स्वर शामिल नहीं है, “मेरे बेटे, मेरी बेटी, कोई बुरा काम मत करो। तुम बुराई करने से बच सकते हो। इसलिए मैं तुमसे ऐसा न करने के लिए कहता हूं।” गलत काम करने से अच्छा परिणाम तभी मिलेगा जब आप बुरे कार्य से बचेंगे।” क्या देवताओं ने ऐसी बातें कही हैं? ऐसा बिल्कुल नहीं है.
“हे भिक्षुओं, अगर दूसरे भी उतना ही देने का मूल्य जानें जितना मैं जानता हूं, तो कोई भी दूसरों को कम से कम एक निवाला दिए बिना कुछ भी नहीं खाएगा। वे कभी कंजूस नहीं होंगे। अगर कोई लेने वाला है, तो वे देंगे वे अपने भोजन के अंतिम भाग का कुछ भाग खा रहे थे।”
(इतिवुत्तका पिली – एकका निपिता)
ये एक महान उदार व्यक्ति के शब्द हैं, जिसने बहुत कुछ दान कर दिया था।
एक बार, बुद्ध आमवाती बीमारी से पीड़ित थे। वेन. उपवन बुद्ध की सेवा कर रहा था। बुद्ध ने उस भिक्षु से कहा,
“उपवन, मेरे लिए थोड़ा गर्म पानी लाओ।”
(Sanyutta Nikaye-Brahmane Sanyutta)
इसमें भी हम एक मानवीय गुण देख सकते हैं।
एक बार, बुद्ध एक की छाया में गये
पेड़, वेन के साथ। महा कस्पा. बुद्ध ने संकेत दिया कि उन्हें उस पेड़ के नीचे बैठना पसंद है। वेन. महा कश्यप ने अपना रेशमी वस्त्र लिया और उसे चार बार मोड़ा, और बुद्ध के बैठने के लिए जमीन पर रख दिया। बुद्ध उस पर बैठे और बोले,
“महा कस्सप, आपका वस्त्र बहुत चिकना है।
Ven. Maha Kassapa said,
“सर, कृपया मुझ पर दया करते हुए यह वस्त्र स्वीकार करें।”
बुद्ध ने कहा,
“कस्पा, क्या तुम्हें मेरा लबादा पहनना पसंद है, जो लंबे समय से इस्तेमाल के कारण खराब हो गया है
कब्रिस्तान के कपड़े से बना?” आदरणीय महा कस्पा ने कहा,
“हां सर, मुझे यह पसंद है। मैं अपना वस्त्र बुद्ध को दूंगा और बुद्ध का घिसा-पिटा वस्त्र पहनूंगा, जो कि बना हुआ है।
कब्रिस्तान का कपड़ा।” (संयुत्त निकाय-कस्सप संयुत्त)
यहाँ, बुद्ध उस वेन का संकेत दे रहे हैं। महाकस्सप का रेशमी वस्त्र चिकना था, उन्होंने वेन को मना लिया। कस्पा ने बुद्ध को अपना रेशमी वस्त्र दिया और बदले में बुद्ध का घिसा-पिटा वस्त्र ले लिया।
यह आदान-प्रदान बुद्ध और वेन के बीच मौजूद समानता और घनिष्ठ मित्रता के संकेत दिखाता है। महा कस्सप.
एक बार पंचवग्गा दयाका नाम का एक ब्राह्मण अपने घर के आंगन की ओर पीठ करके भोजन कर रहा था। ब्राह्मण की पत्नी उसकी सेवा कर रही थी। यह देखते हुए कि वे दोनों आध्यात्मिक उपलब्धियों के लिए तैयार थे, बुद्ध ने भिक्षाटन करते हुए उस घर का दौरा किया। बुद्ध को देखकर ब्राह्मण की पत्नी ने सोचा, “यदि मेरा पति बुद्ध को देखेगा तो, वह जो भोजन खा रहा था वह बुद्ध को अर्पित करेगा और फिर मुझे दोबारा खाना बनाना पड़ेगा. ऐसा सोचकर, पत्नी ने अपने पति की सेवा की, जिससे ब्राह्मण के बुद्ध के दृष्टिकोण में बाधा उत्पन्न हुई
बुद्ध भी बिना हिले-डुले वहीं खड़े रहे। ब्राह्मण की पत्नी ने अपने सिर से बुद्ध को संकेत दिया और उनसे चले जाने को कहा। बुद्ध ने भी अपना सिर हिलाकर संकेत दिया कि वह नहीं जा रहे हैं। एक राजपरिवार के महान तपस्वी को इस प्रकार सिर हिलाते देख ब्राह्मण की पत्नी ज़ोर से हँसने लगी। वह क्यों हँसी, यह पूछते हुए अचानक ब्राह्मण पलट गया। बुद्ध को भिक्षा की प्रतीक्षा करते देख ब्राह्मण ने अपना आधा भोजन बुद्ध को अर्पित कर दिया। बुद्ध ने इसे अस्वीकार यानी मना नहीं किया क्योंकि यह बचा हुआ भोजन था।
बुद्ध ने कहा,
“हे ब्राह्मण, हमारे लिए भोजन का कोई भी भाग ठीक है, चाहे वह पहला भाग हो, दूसरा भाग हो, या अंतिम भाग हो। हम उन भूत आत्माओं (*परादत्तुपाजीवी) की तरह हैं जो किसी भी प्रकार के भोजन पर निर्भर रहते हैं ।”
ब्राह्मण आश्चर्यचकित और हैरान था कि एक शाही कोली शाक्य परिवार के इतने महान ऋषि ने उसका आधा खाया हुआ भोजन अस्वीकार किए बिना स्वीकार करता देख ब्राह्मण बुद्ध पवित्र मन और दयालु भाव से अत्यधिक प्रसन्न हुआ।
(धम्मपदे द कथा पाका वियाग्गे दयाका
ब्राह्मण वन्हा)
दूसरों की सेवा करने और दूसरों का भला करने के लिए बुद्ध का समर्पण, भले ही उन्हें ऐसा करने के लिए बचा हुआ भोजन करना पड़े, इस कहानी से प्रदर्शित होता है।।
बुद्ध ने कभी किसी रचयिता के बारे में बात नहीं की – ऐसा सिर्फ इसलिए है क्योंकि इस पर बात करना बहुत ही व्यर्थ विषय है। बुद्ध को ऐसे बेकार विषयों पर अपना कीमती समय बर्बाद करना पसंद नहीं था। ऐसे सवाल पूछे जाने पर वह चुप्पी साध गए. उन्होंने ऐसे सवालों का जवाब नहीं दिया
बुद्ध कोई उद्धारकर्ता नहीं हैं. जिस बुद्ध ने कहा कि कोई स्थायी आत्मा नहीं है, उन्होंने उस आत्मा को नहीं बचाया जो वहां थी ही नहीं। बुद्ध ने ‘दुख से मुक्ति’ का मार्ग बताया। बुद्ध ने उन लोगों से सीधा सवाल किया जो दूसरों की मदद चाहते थे
उसने उनसे पूछा,
“अपना रक्षक स्वयं ही होता है। दूसरा उसकी सहायता कैसे कर सकता है?”
यह बुद्ध वचन उन लोगों के लिए एक प्रभावी उत्तर है जो आत्म-सम्मान से वंचित हैं, जो बाहरी मदद की उम्मीद करते हैं, जो किसी के मानवीय ज्ञान और किसी के श्रम के मूल्य की सराहना नहीं करते हैं, जिनके पास आंतरिक गुणों की कोई शक्ति नहीं है, जो अनदेखी शक्तियों की पूजा करते हैं, जो प्रार्थना करते हैं, और उनके लिए जिनके पास सेवक मन हैं। बुद्ध ने किसी को ‘बचाया’ नहीं। लेकिन, उन्होंने स्वयं को संसार (जन्म के चक्र) के कष्टों से मुक्त करने का मार्ग स्पष्ट रूप से बताया। इसलिए, वह कोई उद्धारकर्ता नहीं है.
उपरोक्त तथ्यों से यह स्पष्ट है कि बुद्ध न तो ईश्वर हैं और न ही उद्धारकर्ता, बल्कि अब तक मानव जाति में प्रकट हुए सबसे सर्वोच्च मानव हैं। वह पूरी तरह से बुद्ध बन गये क्योंकि वह एक इंसान थे। बुद्ध बनना केवल मनुष्य के लिए ही संभव है। कोई भी देवता उस अवस्था को प्राप्त नहीं कर सका।
बुद्ध बनकर उन्होंने मानवीय ज्ञान और मानवता को वह सर्वोच्च स्थान दिया जो एक मनुष्य दे सकता था। बुद्ध एकमात्र इंसान हैं – एकमात्र धार्मिक शिक्षक जिन्होंने यह प्रदर्शित किया
बुद्धिमान और सदाचारी मनुष्य श्रेष्ठतर, अधिक शक्तिशाली और प्राप्त से भी महान होता है।
उन सभी शक्तियों को दूसरों को हस्तांतरित करना और अपनी बुद्धि और प्रयास का उपयोग किए बिना निष्क्रिय रहना किसी की मानवता के लिए शर्म की बात है।
इतना कहकर, बुद्ध ने एक महान गुरु की तरह अपने संघ को ‘अच्छे कार्य शुरू करने’ जैसे आदेशों के साथ प्रोत्साहित किया, और ऐसे कार्य करने के लिए निकल पड़े! (अरभथा!
निक्खमथा! युञ्जथा! बुद्धससाने) (शुरू करो, निकलो, बुद्ध की व्यवस्था की लड़ाई लड़ो)। बुद्ध ने उन्हें आगे भेजा.
बौद्धों के रूप में हमारे पास सबसे बड़ी खुशी, संतुष्टि, सांत्वना और गर्व यह है कि हम जिस शिक्षक का अनुसरण पुरा विशव करता है वह एक महान इतिहास वाला सर्वोच्च बुद्धि वाला महामानव तथागत बुद्ध है/
Kutar Daya Shankar raj
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